Oct 6, 2018
59 Views
Comments Off on अगर आप काला नमक नहीं खाते हैं तो आज ही से खाना शुरू कर दें

अगर आप काला नमक नहीं खाते हैं तो आज ही से खाना शुरू कर दें

Written by

काला नमक हमारे सेहत के लिए लाभदायक है, यह शरीर के एक नहीं दो नहीं कई रोगों से लड़ने में मदद करता है। यह नमक हर किंचन में आसानी से मिल जाता है। इस नमक को प्रतिदिन सुबह पानी में मिलाकर पीने से हमारे शरीर को बहुत लाभ मिलता है। यह हाई ब्लड प्रेशर, दिल से सम्बंधित बीमारी, एनीमिया, कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, जोड़ो का दर्द, पेट से सम्बंधित समस्याओं का निदान करता है।

यह काला नमक घर में इस्तेमाल कर रहे सफेद नमक अथवा समुद्री नमक से ज्यादा अच्छा होता है और नुकसान भी नहीं करता। इसमें 80 प्रकार के खनिज पाये जाते हैं। काले नमक में आयरन की भी मात्रा पाई जाती है। जो ब्लड की मात्रा को बढ़ाकर एनीमिया जैसी बीमारी से मुक्ति दिला सकता है।

Black Salt (Kala Namak)

इस नमक के प्रतिदिन इस्तेमाल से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। पानी में इसे मिलाकर पीने से ये मुंह में लार वाली ग्रंथि को सक्रिय करने में मदद करता है। यह पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एन्जाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है।

इससे खाना आराम से पच जाता है। यह पाचन को दुरुस्त करके शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

 

Article Categories:
Health & Beauty