Sep 28, 2018
49 Views
Comments Off on आवाज़ को पहचान बनाने वाली लता जी को जन्मदिन मुबारक

आवाज़ को पहचान बनाने वाली लता जी को जन्मदिन मुबारक

Written by

आवाज़ को पहचान बनाने वाली लता जी को जन्मदिन मुबारक-

 

मेरी आवाज़ ही पहचान है , अपनी आवाज़ से अपनी पहचान बनाने वाली लता जी ने हर दशक की अभिनेत्री के लिए कोई न कोई गाना ज़रूर गाया है। सच पूछो तो बॉलीवुड की हर अभिनेत्री का ये सपना होता है कि उनके पूरे करियर का एक गीत लता जी ज़रूर गाएं। सुरों की मल्लिका और भारत कोकिला जैसी अनगिनत उपाधियों से नवाज़े जाने वाली लता जी को आज उनके जन्म दिन पर ढेरों शुभकामनाएं। “Wish you a very Happy Birthday Lata Ji”….

 

लता जी को उनकी ये अनमोल कला विरासत में मिली। लता मंगेशकर का जन्‍म 28 सितंबर 1929 को इंदौर के मराठी परिवार में पंडित दीनदयाल मंगेशकर के घर में हुआ। इनके पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे। लता जी ने पांच साल की उम्र से ही अपने पिता से संगीत की शिक्षा लेना शुरू कर दी। उनके साथ उनकी बहनें आशा, ऊषा और मीना भी सीखा करतीं थीं।

 

लता जी को अपने सिने करियर में मान-सम्मान बहुत मिले हैं। वे फिल्म इंडस्ट्री की पहली महिला हैं जिन्हें भारत रत्न और दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्राप्त हुआ। उनके अलावा सत्यजीत रे को ही यह गौरव प्राप्त हुआ है। वर्ष 1974 में लंदन के सुप्रसिद्ध रॉयल अल्बर्ट हॉल में उन्हें पहली भारतीय गायिका के रूप में गाने का अवसर प्राप्त है। सन् 1974 में दुनिया में सबसे अधिक गीत गाने का गिनीज़ बुक रिकॉर्डउनके नाम पर दर्ज है। भारत की स्‍वर कोकिलालता मंगेशकर ने कई भाषाओं में गाने गाये हैं। इनकी आवाज़ ने छह दशकों से भी ज़्यादा संगीत की दुनिया को सुरों  व अपने जादू से सजाया है।

 

 

 

Article Categories:
Bollywood · Bollywood · Celebs · Lata Mangeshkar