Nov 2, 2018
10 Views
Comments Off on इस दीपावली मिलावटी चीजों से हो जाइये सावधान

इस दीपावली मिलावटी चीजों से हो जाइये सावधान

Written by

दीपावली का त्यौहार कुछ ही दिनों में आने वाला है। लोग इस त्यौहार की तैयारी बहुत दिन पहले से ही करने लगते हैं। पांच दिन तक चलने वाले इस प्रकाश पर्व के दौरान बाजार में दैनिक उपभोग की तमाम वस्तुओं की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ लोग अपनी अधिक कमाई करने के चक्कर में समानों में मिलावट करके बेचते हैं, जिससे कि लोगों के शारीरिक स्थिति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। ये मिलावटी चीजें इतनी असली प्रतीत होती हैं कि सामान्य आदमी इसके अंतर को समझ नहीं सकता है।

इस मिलावट के कारण कई घातक परिणाम भी सामने आते हैं। इस स्थिति में भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने इस मिलावट को पता लगाने के लिए कुछ सुझाव जारी किये हैं। संस्था द्वारा जारी डिटेक्ट एडल्टेरेशन विद रैपिड टेस्ट (डार्ट) पुस्तिका प्रकाशित की है जिसमें कुल 41 टेस्ट हैं जिसके जरिये कोई भी यह टेस्ट कि किसी वस्तु में कोई जहरीला पदार्थ या मिलावट है कि नहीं आसानी से कर सकता है।

हम आपको दूध और उसके उत्पादों में मिलावट को पहचानने का तरीका बता रहे हैं-

दूध में पानी मिला है इस बात का परीक्षण आप कैसे करेंगे-

दूध की एक बूंद को ढलान वाली चिकनी सतह पर डालें। शुद्ध दूध की बूंद या तो ठहरी रहेगी या फिर धीरे-धीरे ढाल की ओर बहने लगेगी और सफ़ेद निशान छोड़ती जाएगी।

मिलावटी दूध तेजी से ढलान की ओर बढ़ेगा और कोई निशान भी नहीं छोड़ेगा।

कैसे पता करेंगे कि दूध में साबुन मिला हुआ है-

पांच से दस मिली दूध का नमूना लें और उतनी ही मात्रा में पानी भी लें। दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं। यदि दूध में साबुन मिला हुआ होगा तो ढेर सारा झाग बनेगा।

खोया, छेना और पनीर में स्टार्च है या नहीं कैसे जानेंगे-

दो से तीन मिली के नमूने को पांच मिली पानी के साथ उबालें फिर उसे ठंडा करें और दो-तीन बूंद आयोडीन का घोल मिलाएं। यदि घोल की रंगत नीली हो जाती है तो समझिए स्टार्च मिला हुआ है।

घी और मक्खन में भी स्टार्च है या नहीं कैसे पता करें-

आधा चम्मच घी या मक्खन कांच के पारदर्शी (आर-पार दिखने वाला) प्याले में रखें फिर इसमें आयोडीन के घोल की दो-तीन बूंदे डालें। यदि घोल की रंगत नीली हो जाती है तो समझिए स्टार्च की मिलावट है।

Article Categories:
Festive · Health & Beauty