Nov 3, 2018
11 Views
Comments Off on क्या आप जानते है ‘फिजेट स्पिनर’ का इस्तेमाल, जिसे आप यूँ ही घुमाते रहते हैं….

क्या आप जानते है ‘फिजेट स्पिनर’ का इस्तेमाल, जिसे आप यूँ ही घुमाते रहते हैं….

Written by

खिलौने जैसी ये चीज़ आजकल मार्केट में पूरी तरह छायी है। बच्चों, युवा सभी के लिए यह एक नया ट्रेंड बन गया है, इसका नाम है फिजेट स्पिनर। इसे बेचने के लिए दावा किया जा रहा हैं की यह तनाव व थकान को मिटा देता है और इससे एकाग्रता भी बढ़ती है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है अगर आप भी कर रहें है इसका इस्तेमाल तो एक बार इसके बारे पूरी जानकारी और फायदे या नुकसान जान लें। आपकों इस आर्टिकल हम यहीं जानकारी देने की कोशिक करेंगे।

इसकी आविष्कारक हैं कैथरीन हेटिंगर। इस फिजेट स्पिनर को हेटिंगर ने 1993 में इस डिवाइस का पेटेंट लेने के लिए अप्लीकेशन दर्ज किया था। परन्तु उन्हें पेटेंट मिल भी पाया था। सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस डिवाइस से न तो तनाव कम होता है और न ही एकाग्रता बढ़ती है। इस बात कोई प्रमाण नहीं है कि इससे तनाव कम होता है और आज तक वैज्ञानिकों द्वारा इस डिवाइस पर कोई भी रीसर्च नहीं हुई और न ही कोई भी डॉक्टर इसकी पुष्टि करते हैं कि इससे तनाव कम होता है।

यहाँ तक की विदेश के स्कूलों मे इस फिजेट स्पिनर पर बैन तक लगा दिया गया है। उनका मानना है की इससे एकाग्रता बढ़ती नही बल्कि कम होती है। डॉक्टर और वैज्ञानिकों की मानें तो एकाग्रता बढ़ने और तनाव कम करने के लिए शारीरिक हलचल और खेल कूद की जरूरत होती है और इस डिवाइस के द्वारा ऐसा कुछ भी नहीं होता है।

इस डिवाइस से केवल हमारे शरीर की दो उंगलियाँ ही सम्पर्क में आती है और इनका भी कुछ खासा इस्तेमाल नहीं होता है और न ही यह डिवाइस शारीरिक और न मानसिक रूप से बच्चों को मदद कर सकता है। इस फिजेट स्पिनर को बेचने के लिए बहुत से दावे किए जा रहे हैं, लेकिन वो सब बेबुनियाद हैं और उनका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नही है।

फ्लोरिडा स्थित मनोवैज्ञानिक मार्क रूटपोर्ट ने वॉक्स पत्रिका से कहा कि अभी तक इस स्पिनर पर कोई शोध नहीं किया गया है, और अब तक वैज्ञानिक इसके प्रभाव से अनजान हैं। उन्होंने कहा कि इसका उपयोग लाभ की जगह को नुकसान पहुंचा सकता है।

Article Categories:
Health & Beauty