Oct 29, 2018
21 Views
Comments Off on क्या आप भी परेशान हैं माइग्रेन से तो ये नुस्खा अपनाएं

क्या आप भी परेशान हैं माइग्रेन से तो ये नुस्खा अपनाएं

Written by

आधे सिर का दर्द यानी माइग्रेन जिसे होता है, वही इसकी पीड़ा समझ सकता है। ये दर्द उठते ही कुछ भी नहीं सूझता। आंखों से आंसू तक निकल आते हैं। आप एक बादामी आइडिया से इस दर्द से मुक्ति पा सकते हैं। दरअसल, दो दशक में सबसे ज्यादा जिस बीमारी ने हमें घेरे रखा है, वह है आधे सिर का दर्द।

स्मार्टफोन, टीवी, कंप्यूटर और डेस्क पर लगातार काम करते हुए आधे सिर में दर्द की परेशानी से घिर जाते हैं। सबसे पहले हम अपनाते हैं पेन किलर टेबलेट लेने का विकल्प। थोड़ी देर में आराम तो मिल जाता है लेकिन स्थाई तौर पर समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता। आइये, आपको बताते हैं किस तरह बादाम और काली मिर्च से बने दूध की मदद से तुरंत आराम पा सकते हैं।

काली मिर्च, बादाम और दूध करेगा कमाल 

सात बादाम शाम को भिगोकर रख दें। सुबह इनका छिलका उतार लें और छिलका उतरे हुए सफ़ेद बादाम को अच्छे से पीस लें। यदि आंखें कमजोर रहती हैं तो चार काली मिर्च भी इसके साथ पीस सकते हैं। इस मिश्रण को ढाई सौ ग्राम दूध में मिला दें और इसे अच्छे से उबालें। चार उबाल आने पर इसमें एक चम्मच देसी घी और दो चम्मच चीनी डालें। ठंडा होने पर इसे पिएं। इससे आपकी स्मरण शक्ति बढ़ेगी। आधे सिर के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। दूध का लगातार सेवन करना होगा। जो सिर के दर्द में आराम पहुंचाएगा।

सर्दियों में बादाम बहुत लाभकारी है

अब मौसम सर्दियों का आने वाला है। इस दौरान बादामी दूध पीने का ज्यादा असर होगा। दिमागी मेहनत करने वाले एवं छात्रों के लिए अत्यंत उपयोगी है। खाली पेट इस दूध को लेने के बाद दो घंटे तक कुछ न खाएं और न पिएं। बादाम का दूध पीने से तीन चार दिन में आधे सिर का दर्द ठीक हो सकता है।

बादाम को बारीक पीसना जरूरी है। खूब चबाकर मलाई की तरह कोमल बनाकर खाना जरूरी है। इससे बादाम आसानी से हजम हो जाने पर पूरा लाभ मिलता है। जरूरी नहीं कि सात से आठ गिरियों का ही सेवन करें। कम बादाम भी असरकारक होते हैं।

ऐसे भी लाभकारी यदि बादाम का दूध नहीं ले सकते तो सात भिगोई हुई बादाम को छीलकर चार काली मिर्च के साथ पीसकर खा लें। ऊपर से गर्म दूध पी लें। इससे स्मरण शक्ति बढ़ने के साथ-साथ इससे आंखों के अनेक रोग जैसे- आंखों की कमजोरी, आंखों का थकना, आंखों से पानी गिरना, आंख आना आदि दूर हो जाते हैं।

किन्तु इससे भी यदि आपका सिर दर्द ठीक हो तो आप अच्छे चिकित्सक को दिखाकर उनसे परामर्श लें।

Article Categories:
Health & Beauty