Feb 22, 2019
34 Views
Comments Off on क्रिस गेल ने तोड़ा शाहिद आफरीदी के सर्वाधिक छक्कों का रिकार्ड…….

क्रिस गेल ने तोड़ा शाहिद आफरीदी के सर्वाधिक छक्कों का रिकार्ड…….

Written by

क्रिस गेल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक छक्के लगाने में शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ दिया है। अनुभवी विंडीज बल्लेबाज ने बुधवार को केंसिंग्टन ओवल में पहले वनडे इंटरनेशनल में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

गेल, जिन्होंने हाल ही में घोषणा की कि वह आईसीसी विश्व कप 2019 के बाद वनडे से संन्यास लेंगे, अब उनके नाम 477 छक्के हैं। उन्होंने अपने 444 वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की, जबकि अफरीदी ने 524 मैचों में 476 छक्के लगाए थे। गेल ने अब एकदिवसीय मैचों में 276 छक्के, T20 में 103 छक्के और खेल के सबसे लंबे प्रारूप (टेस्ट क्रिकेट) में 98 छक्के लगाए हैं।

ब्रेंडन मैकुलम 398 छक्को के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं, इसके बाद सनथ जयसूर्या 352 छक्को के साथ चौथे और रोहित शर्मा 349 छक्को के साथ पांचवे स्थान पर है।

इस महीने की शुरुआत में, 39 वर्षीय दिग्गज बल्लेबाज को विंडीज ने इस साल के विश्व कप की तैयारी में इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों के लिए वापस बुलाया गया था। क्रिस गेल ने पिछली बार बांग्लादेश के खिलाफ एक घरेलू श्रृंखला के दौरान विंडीज के लिए आखिरी बार खेला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट था।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पिछले साल अक्टूबर में व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए भारत के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज से बाहर कर दिया था। गेल ने 23 वनडे शतकों के साथ वेस्टइंडीज के लिए सर्वाधिक वनडे शतक लगाये हैं, और 50 ओवर के प्रारूप (वनडे) में 9,727 रन के साथ वह दूसरे सबसे बड़े रन-स्कोरर हैं गेल से आगे केवल ब्रायन लारा 10,405 रनों के साथ हैं।

2015 विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ उनका 215 रनों का स्कोर किसी भी वेस्टइंडीज बल्लेबाज द्वारा सीमित ओवरों में सर्वाधिक स्कोर है।

Article Categories:
Cricket