Feb 21, 2019
18 Views
Comments Off on जल्द ही आपको व्हाट्सएप के अन्तर्गत फिंगरप्रिट प्रमाणीकरण सुविधा देखने को मिल सकती है, देंखे पूरी न्यूज….

जल्द ही आपको व्हाट्सएप के अन्तर्गत फिंगरप्रिट प्रमाणीकरण सुविधा देखने को मिल सकती है, देंखे पूरी न्यूज….

Written by

व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं के चैट को दूसरों द्वारा देखे जाने से बचाने के लिए एक फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण सुविधा पर काम कर रहा है। प्रमाणीकरण, एक बार सक्षम होने के बाद, उपयोगकर्ताओं को ऐप खोलने के लिए आवश्यक होगा। फ़ेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा ने हाल ही में आईफोन में इसी तरह की सुविधा लाने के लिए दो बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण विधियों – फेस आईडी और टच आईडी दोनों का समर्थन किया था। ऐसा प्रतीत होता है कि यह आईफोन तक सीमित नहीं होगा, और एंड्रॉइड पर उपयोगकर्ताओं को फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण मिलेगा।

WABetaInfo के अनुसार, एक प्रशंसक साइट जो नए व्हाट्सएप फीचर का परीक्षण करती है, यह सुविधा वर्तमान में विकास के तहत चालू है, और एंड्रॉइड 2.19.3 बीटा संस्करण में डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम है।

“IOS पर फेस आईडी और टच आईडी सुविधाओं को लागू करने के लिए काम करने के बाद (जो कि विकास के कारणों के लिए अभी तक उपलब्ध नहीं हैं), व्हाट्सएप ने आखिरकार एंड्रॉइड पर ऑथेंटिकेशन फीचर पर आपके फिंगरप्रिंट का उपयोग करके काम करना शुरू कर दिया है!” मंगलवार को रिपोर्ट में कहा गया।

व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण कैसे सक्षम करें?

फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण सुविधा Settings > Account > Privacy. के तहत ऐप के भीतर उपलब्ध होगी।

एक बार जब आप फ़िंगरप्रिंट सुविधा को सक्षम कर लेते हैं, तो व्हाट्सएप पूरी तरह से दूसरों से सुरक्षित हो जाएगा। बेशक, अगर आपका फोन पहले से ही प्रमाणीकरण विधि द्वारा संरक्षित है, तो यह थोड़ा बेमानी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उपयोगकर्ता को व्हाट्सएप (ऐप आइकन से, नोटिफिकेशन से या बाहरी पिकर से) खोलने के लिए अपनी पहचान प्रमाणित करनी होगी। यह पूरे ऐप की सुरक्षा करेगा, इसलिए इसका इस्तेमाल विशिष्ट बातचीत को लॉक करने के लिए नहीं किया जाता है।

यह सुविधा भविष्य में किसी भी एंड्रॉइड उपयोगकर्ता (और बाद में आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए भी) में उपलब्ध होगी, जिसमें एंड्रॉइड मार्शमैलो और नए ऑपरेटिंग सिस्टम और एक फिंगरप्रिंट सेंसर होगा ऐसा WABetaInfo की रिपोर्ट में कहा गया है।

Article Categories:
Technology