Nov 6, 2018
12 Views
Comments Off on टीम इंडिया ने विराट कोहली को उनके 30 वें जन्मदीन पर दिया जीत का तोहफा………….

टीम इंडिया ने विराट कोहली को उनके 30 वें जन्मदीन पर दिया जीत का तोहफा………….

Written by

विराट कोहली सोमवार को 30 साल के हो गये हैं और विराट कोहली भारत के लिए मील का पत्थर का पत्थर बन चुकें हैं। दुनिया के सभी कोनों से शुभकामनाएं आ रही हैं। विराट कोहली के लिए प्रशंसकों, क्रिकेटर साथियों और उनके सभी फैन्स की तरफ से उनको उनके 30वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं आ रहीं हैं और सोशल नेटवर्किग साइटस् पर तो विराट कोहली छाए हुए हैं। और हो भी क्यों न कोहली का करियर हाल में तो रिकॉर्ड-ब्रेकिंग स्पीड पर चल रहा है, हाल ही में उन्होंने ओडीआई में अपने 10,000 रन पूरे किये हैं और इसके साथ ही वह ओडीआई में सबसे तेज 10000 रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गये हैं। भारत के कप्तान विराट कोहली को विंडीज के खिलाफ ट्वेंटी -20 इंटरनेशनल (टी-20) श्रृंखला से आराम दिया गया है, जिसका मतलब है कि उनके साथियों को भारतीय टीम के लिए,  जीत की इस परंपरा टी-20 श्रंखला में आगे लेकर जाना है।

Virat Kohali

कोहली ने तो इस वर्ष धमाल मचा रखी है, जिससे कारण उनके प्रतिद्वंद्वी केवल उनके रिकार्डस का पीछा कर रहे हैं। इस साल विराट कोहली ने टेस्ट में खेले गए 10 मैचों में 1,063 रन बनाए है। जिनमें उन्होंने 59.05 की औसत के साथ चार शतक के साथ कई अर्धशतक भी लगाए हैं और सिर्फ टेस्ट में ही नहीं बल्कि ओडीआई में भी कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने सिर्फ 14 मैचों में 133.55 की औसत के साथ 1,202 रनों का अम्बार खड़ा किया हुआ है। उन्होंने इस दौरान छह शतक और तीन अर्धशतक बनाए हैं।

रिकार्ड के मामले में कोहली के करीब आने वाले एकमात्र बल्लेबाज उनके ही टीम के साथी खिलाड़ी रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 19 मैचों में 73.57 के औसत से 1,030 रन बनाए हैं। टीम इंडिया ने कोहली को रविवार रात को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में शुरुआती टी 20 मैच को जीतकर कोहली को प्री-जन्मदिन का उपहार दिया।

हालांकि, कोहली की अनुपस्थिति में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने विंडीज के तेज गेंदबाज के सामने निराशाजनक प्रदर्शन किया। फिर भी निचले क्रम के बल्लेबाजों ने भारतीय टीम जीत दहलीज तक पहुँचा दिया। भारतीय टीम को जीत के लिए 110 रन चाहिए थे जिसका पीछा करते हुए, कुनाल पांड्या ने नाबाद 21 रन और दिनेश कार्तिक ने नाबाद 31 बनाकर, टीम को 2.1 ओवरों पहले ही टीम इंडिया को जीत दिला दी।

Article Categories:
Cricket