Oct 30, 2018
64 Views
Comments Off on दुनिया की ५ अजीबो गरीब जगह जिसके बारे में जानकार आप कहेंगे क्या ऐसा भी है

दुनिया की ५ अजीबो गरीब जगह जिसके बारे में जानकार आप कहेंगे क्या ऐसा भी है

Written by

दोस्तो आज हम आपको कुछ ऐसे रहस्यमयी जगहों के बारे में बताने जा रहेs हैं जो आज भी रहस्य बने हुए हैं एवं जिसका सटीक एवं सही जवाब निकालने में विज्ञान असमर्थ है। आइये हम आज आपको कुछ ऐसे ही जगहों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान भी हो सकते हैं।

Moving Stones- Death Valley

Moving Stones- Death Valley

यह बात आपको हैरान कर देगी कि पत्थर भी चलते हैं। California की death valley में कुछ पत्थर बिना किसी सहायता से खिसक कर एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँच जाते है। पत्थरों का एक स्थान से दूसरे स्थान तक चले जाना नासा के लिए भी एक पहेली बनी हुई है। ये पत्थर अपने आप से ही खिसक कर आगे बढ़ते है। जिससे इनके चलने का निशान भी इनके पीछे बनता जाता है। इनमे से कुछ पत्थरों का वजन तो 1 tones तक है। पत्थरों का अपने आप चलना वैज्ञानिकों के लिए एक गुत्थी बनी हुई है। हालांकि किसी ने भी उन पत्थरों को अपनी आँखों से खिसकते हुए नहीं देखा। सर्दियों में ये पत्थर अपने आप खिसक कर 250 मीटर से ज्यादा दूरी तक तय कर लेते है।

Lightning Storm, Venezuela

Lightning Storm, Venezuela

Venezuela के पश्चिम दक्षिण क्षेत्र के किनारे माराकैबो झील है। इस झील के ऊपर बिजली चमकती है। यहाँ पर प्रति वर्ग किलोमीटर में हर साल 250 बार बिजली चमकने का रिकॉर्ड है। यहाँ पर बिजली चमकती है साथ ही बादल भी गरजता है। यहाँ पर जनवरी और फरवरी के महीने में बिजली चमकने की संख्या कम हो जाती है। लेकिन मई और अक्टूबर में बिजली चमकने की संख्या बहुत अधिक बढ़ जाती है

Magnetic Hill, India

Magnetic Hill, India

जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में लेह के पास एक पहाड़ी है जिसे अपनी मैग्नेटिक फील्ड के कारण जाना जाता है। यह मैग्नेटिक हील अपने आप में खास है। इस हील के मैग्नेटिक प्रभाव के कारण कार बिना स्टार्ट किये ही हील की ओर चलने लगती है।

वैज्ञानिक इस मैग्नेटिक हील के रहस्य के बारे में अभी अच्छी तरह पता नहीं लगा पाये हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस हील में चुम्बकीय शक्ति है, जो cars को करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपनी ओर खींचती है। न सिर्फ cars बल्कि आसमान में उड़ने वाले जहाज भी इस हील के मैग्नेटिक फील्ड से बच नहीं पाते है। हवाई जहाज को हील के मैग्नेटिक फील्ड से बचाने के लिए हवाई जहाज की रफ्तार बढ़ा दी जाती है।

 

Blood Falls, Antarctica

Blood Falls, Antarctica

हम आपको यह बता दें कि एक झरना ऐसा भी है जिस का रंग लाल है। इस झरने को देखने से ऐसा लगता है मानो खून बह रहा हो। इसी कारण इसे ब्लड फॉल्स भी कहा जाता है। वैज्ञानिकों ने इस झरने पर की गई रिसर्च के दौरान अनुमान लगाया कि इस जगह बर्फ के नीचे शायद लौह तत्व अधिक मात्रा में मौजूद है। जिसके कारण पानी का रंग लाल हो जाता है। लेकिन आज भी यह झरना सभी के लिए एक रहस्य बना हुआ है।

Eternal Flame Falls, Orchard Park, New York

Eternal Flame Falls, Orchard Park, New York

दुनिया में आपने बहुत सारी ऐसी जगह देखी  होगी या फिर उन जगहों के बारे में सुना होगा जिन पर यकीन करना आसान नहीं होता। ऐसी जगहों को देखकर या फिर उनके बारे में सुनकर मन में एक ही सवाल उठता है कि ऐसा कैसे हो सकता है। इन अजीबोगरीब जगहों में से एक जगह ऐसी भी है। जहाँ एक छोटे से बहते हुए झरने के नीचे आग की जलती हुई लौ दिखाई देती है। देखने वाले लोग इस दृश्य को देखकर आश्चर्य प्रकट करते है और सभी के मन में सिर्फ एक सवाल उठता है कि यह कैसे संभव है। इस झरने और इसकी जलती हुई लौ को लेकर वैज्ञानिक ने कई शोध किये।

 

Article Categories:
nature · News