Oct 29, 2018
21 Views
Comments Off on शायद आप नहीं जानते होंगे कि सेब का एक ऐसा हिस्सा है जो आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है आखिर वह हिस्सा है कौन सा

शायद आप नहीं जानते होंगे कि सेब का एक ऐसा हिस्सा है जो आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है आखिर वह हिस्सा है कौन सा

Written by

दोस्तों फल हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है यह तो आपको मालूम ही होगा। सभी फलों में एक फल सेब भी आता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए उत्तम हैl एक सेब खाने से कभी आपको डॉक्टर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं। सेब खाने से हर मौसम में आपकी परेशानी दूर होती है यहां तक कि खुद डॉक्टर भी एक सेब खाने के लिए कहता हैl

आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो कि आपको शायद ही मालूम होl हमsa सेब खाने से पहले उसके बीज को सावधानी जरूर हटा देना चाहिए क्योंकि सेब के बीज में अमिगडलिन नाम का एक तत्व होता है जो पेट के अंदर पाए जाने वाले एंन्जाइम के संपर्क में आते ही सायनाइड बनाने लगता है।

अगर कभी साइनाइड बन जाता है तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती हैंl क्या आप जानते हैं भारत में सायनाइड को बेचना और खरीदना एक कानूनी अपराध हैl पोटेशियम सायनाइड का तो आज तक कोई स्वाद ही नहीं बता पाया है, कई फलों के बीजों में अमिगडलिन पाया जाता है हालांकि इसके जानलेवा बनने की आशंका कम रहती है।

फिर भी लापरवाही से सावधानी भली। अब आप कभी भी सेब या ऐसा कोई फल जिसमें छोटे-छोटे बीज पाए जाते हैं तो उन्हें खाने से पहले जरुर अपने फल से निकाल लें। आपको जो टिप्स दिया है उस पर ध्यान जरूर दीजिएगा क्योंकि अनहोनी कब होनी हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता इसीलिए जरुरी है कि हम पहले से सावधान रहें।

Article Categories:
Health & Beauty