Sep 20, 2018
29 Views
Comments Off on India vs Pakistan: भारत की शानदार जीत और पाकिस्तान की करारी शिकस्त……

India vs Pakistan: भारत की शानदार जीत और पाकिस्तान की करारी शिकस्त……

Written by

बुधवार को हुये भारत बनाम पाकिस्तान मैच में पाकिस्तान को करारी शिकस्त का सामना करना। मैच में जहाँ भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी ने जीत की नीव रखी, वहीं रोहित शर्मा ने तेज बल्लेबाजी करके भारत को जीत तरफ अग्रसर किया और अन्ततः भारत ने 126 गेंदे शेष रहते ही 2विकेट खोकर लक्ष्य को प्राप्त कर लिया।

मैच में भारत की जीत के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य-

  • भुवनेश्वर कुमार की अच्छी शुरूवात। भुवनेश्वर कुमार ने 5 ओवरों के भीतर ही पाकिस्तान के दोनोओपनरों के विकेट चटका कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया।
  • मिडिलओवरों में जब बाबर आजम और शोएबमलिक धीरे-धीरे अपनी पारी को आगे ले जा रहे थें तो कुलदीपयाादव ने उनकी साझेदारी को तोड़ा।
  • पाकिस्तान के मिडिलऑडर ने केदार जाधव के सामने घुटने टेक दिये। केदार जाधव ने अपने 9 ओवरों में 23 रन देकर 3विकेट हासिल किये, जिसमें उन्होंने एक ओवरमेडिन भी डाला।
  • भारत के गेंदबाजों ने1 ओवरों में पाकिस्तान टीम को ऑल आउट कर दिया। पाकिस्तानी बल्लेबाज मैच के पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाये और 162 के स्कोर पर पाकिस्तान की पारी समाप्त हो गयी और भारत को 163 रनों का लक्ष्य मिला।
  • भारत के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने जीत की नींव रखी। रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी हुयी। रोहित शर्मा ने जहाँ शानदार 52 रन बनाये और शिखर धवन ने 46 रनों का योगदान दिया।
  • मिडिलऑडर में आये अम्बातीरायडू और दिनेश कार्तिक ने 31-31 की पारी खेली और 126 गेंदे शेष रहते ही भारत को जीत दिलायी।
  • मैच में जहाँ भारत की ओर से शानदार प्रदर्शन हुआ। वहीं पाकिस्तान के बल्लेबाज जल्दी में नज़र आये और अपने विकेट खोते चले गये।
  • पाकिस्तान के ओपनरों के जल्दी विकेट खोने के बाद बाबर आजम ने थोड़ा धैर्य तो दिखाया परन्तु उनके साथी बल्लेबाज शोएबमलिक थोड़ी जल्दी में नज़र आये। मैच में दो जीवनदान मिलने के बावजूद अनुभवी शोएबमलिक ने पिछली गलतियों से कुछ नहीं सीखा और केवल 43 रन बनाकर ही अम्बातीरायडू द्वारा रन ऑउट का शिकार हो गये।
  • शोएबमलिक के बाद बल्लेबाजी करने आये कप्तान सरफराजअहमद ने स्थिति की गम्भीरता को नहीं समझा और एक खराब शॉटखेल कर 6 रन के निजी स्कोर पर ऑउट हो गये और अन्त में इस शॉट का खामियाज़ा यह हुआ कि पाकिस्तान टीम की इस मैच में हार हुयी।

Rohit Hit India vs Pakistan Asia Cup 2018

पाकिस्तान टीम तो ज्यादा दर्शकों को रोमांचित नहीं कर पायी पर सरफराजअहमद द्वारा खेले गये गैर जरूरतमन्दशॉट ने सही दर्शकों को रोमांचित किया क्योंकि उनके शॉट पर मनीष पाण्डेय ने एक शानदार कैच पकड़ा और कॉम्नटेटरस् ने भी उनकी खूब तारीफ की। मनीष पाण्डेय मैच तो नहीं खेले परन्तु हार्दिक पांड्या के चोटिल हो जाने पर उन्होंने हार्दिक पांड्या की जगह सबटिट्यूटफील्डिंग की और एक शानदार कैच पकड़ा।

मैच के बाद पाकिस्तान के कप्तान सरफराजअहमद ने कहा कि ‘हमने तो केवल दो ही स्पिनरस के खिलाफ तैयारी की थी पर तीसरे स्पिनर ने हमारे बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया।’

पाकिस्तान की करारी शिकस्त के बाद पाकिस्तान को 23 अक्टूबर के मैच का बेसर्बी से इन्तजार रहेगा। जहाँ इंडिया और पाकिस्तान एक बार फिर एक दूसरे से टकरायेंगी। रविवार को होने वाले इस मैच में जहाँ पाकिस्तान अपने इस मैच में हुयीगलतियों को सुधारने की कोशिश करेगा और इंडिया अपने इसी प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेगा।

रविवार को होने वाले मैच में अन्त में अन्जाम जो भी हो परन्तु दर्शकों को एक अच्छे मुकाबले का इन्तजार रहेगा।

 

Article Categories:
Cricket · Sports