Oct 10, 2018
32 Views
Comments Off on THE INDIAN BOOK FAIR: स्वर्गिय अटल बिहारी बाजपेयी जी को समर्पित पहला बुक फेयर…….

THE INDIAN BOOK FAIR: स्वर्गिय अटल बिहारी बाजपेयी जी को समर्पित पहला बुक फेयर…….

Written by

राजधानी लखनऊ में स्थित एम.डी. पैलेस के बैंक्वेट हॉल में 16 नवम्बर से द इंण्डियन बुक फेयर आयोजित हो रहा है। जिसका उद्द्याटन प्रदेश के कैबिनट मंत्री श्रीमति रीता बहुगणा जोशी द्वारा किया जायेगा।

Book Fair Lucknow

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में द इण्डियन बुक फेयर पुस्तक मेला आयोजित किया जा रहा है जोकि पहला ऐसा पुस्तक मेला है जो स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी को श्रद्धाजली के रूप में समर्पित है। इस पुस्तक मेले का आयोजन इवेंट ऑर्गेनिजर कम्पनी पैशन 360 द्वारा आयोजित किया जा रहा है जो कि एम.डी. पैलेस  के बैंक्वेट हॉल में आयोजित किया जायेगा। यह एम.डी. पैलस बायोटेक पार्क के सामने, टेढ़ी पुलिया पर स्थित है जहाँ द इण्डियन बुक फेयर पुस्तक मेले का आयोजन किया जायेगा।

Atal Bihari Vajpayee

द इण्डियन बुक फेयर में 100 से अधिक पब्लिशर, डिस्ट्रीब्यूटर और संगठन हिस्सा लेंगे और इस पुस्तक मेले में से 100 से अधिक स्टॉल लगेंगे। जिसमें कुछ प्रसिद्ध प्रकाशक हिस्सा लेंगे जैसे- वानी प्रकाशन, राजकमल प्रकाशन, समूह नेशनल बुक ट्रस्ट, प्रकाशन संस्थान, साहित्य अकेडमी, सम्यिक प्रकाशन, उपकार प्रकाशन, लक्ष्मी प्रकाशन, भारतीय ज्ञान पीठ, ऑनलाइनगाथा, राजपाल अंड सन्स आदि। यह पुस्तक मेला स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी को सर्मपित है चूंकि वह एक महान व्यक्ति, एक महान नेता एवं युवा मार्गदर्शक के साथ-साथ हिंदी तथा उर्दू रचनाओं के एक महान कवि भी थे इसलिए यह बात तो तय है कि इसमें स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी को श्रद्धांजली देने के लिए अनेक कार्यक्रम किये जायेंगे।

इंण्डियन बुक फेयर भारत में शीर्ष 10 पुस्तक मेलो में से एक के रूप में आयोजित किया जा रहा है। जहां बड़ी संख्या में अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू और भी भाषाओं के विभिन्न प्रकाशक, वितरक, आयातकार देखने को मिलेंगे। इस पुस्तक मेले के दौरान सामाजिक और सांस्कृतिक आदि आकर्षण गतिविधियां इस पुस्तक मेले में देखने को मिलेगी।

इस पुस्तक मेले में भारत के विभिन्न प्रचलित प्रकाशन, अनेको पुस्तकालयों की विभिन्न पुस्तके स्टाल में देखने को मिलेगी जो बच्चो-बूढ़ो और सभी प्रकार के पाठको के लिए उपलब्ध होगी। इसके साथ ही हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम द्वारा पढ़ाई को लेकर बच्चों और उनके माता-पिता में जागरूकता लाने का प्रयत्न किया जाएगा। इन सभी कार्यक्रमो में हमारे देश के महान कवि एवं पूर्व प्रधान मंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी जो इस बुक फेयर में हमारी प्रेरणा का स्रोत रहेंगे और उनकी कविताओं के माध्यम से बच्चों को शिक्षा में रुचि जगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Article Categories:
Festive · News